राजस्थानी सबदकोश
सबदकोस परियोजना को सुचारू रूप से चलाने हेतु जोधपुर-मारवाड़ के पूर्व महाराजा एवं पूर्व सांसद श्री गजसिंह जी के संरक्षण में निम्न संस्थाओं की एक संयुक्त प्रबंधन-समिति (Management Committee) गठित की गयी है:
  1. महाराजा मानसिंह पुस्तक प्रकाश शोध केंद्र (www.mmpprc.org)
  2. सोसाइटी फॉर रूरल इम्प्रूवमेंट (श्री-संस्थान)
  3. चारण्स.ओर्ग (www.charans.org)
  4. किताब-क्लब(www.kitaab.com)
परियोजना पर संयुक्त रूप से कार्य करने के लिए उपरोक्त संस्थाओं के मध्य एक MoU निर्णित हुआ है जिसके तहत सभी टीमों के कार्यक्षेत्र निश्चित किये गए हैं। इस प्रबंधन-समिति में उपरोक्त सभी संस्थाओं से कम से कम एक-एक प्रतिनिधि लिया गया है। वर्तमान में इस प्रबंधन-समिति के सदस्यगण इस प्रकार हैं:

उपरोक्त प्रबंधन-समिति के अतिरिक्त इस MoU में एक "भाषाविद-समिति" भी प्रस्तावित की गयी जिसमे राजस्थानी भाषा के आधिकारिक विद्वान सदस्य होंगे। इस समिति में राजस्थानी भाषा की विभिन्न बोलियों के प्रतिनिधि विद्वानों को सम्मिलित किया जाएगा।  भाषाविद-समिति राजस्थानी के शब्दों एवं शब्दार्थों को प्रमाणित करने के लिए एक मानक संस्था की तरह कार्य करेगी एवं इसके साथ साथ प्रबंधन-समिति को भी समय समय पर उचित परामर्श प्रदान करेगी। अभी इस समिति में सहमति मिलने के आधार निम्न नाम जोड़े गए हैं जिन्हें आगे और बढाया जाएगा। अध्यक्ष और संयोजक के बाद सभी नाम अंग्रेजी वर्णक्रम मे हैं।  

Project | About Us | Contact Us | Feedback | Donate | संक्षेपाक्षर सूची